Kisan Net | यूपी किसान नेट गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखें | Cane Up.In

Kisan Net वेबसाइट उत्तर प्रदेश के गन्ना किसान के लिए बनाया गया है, यहाँ सभी गन्ना किसान अपनी गन्ना सप्लाई से सम्भन्धित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

इसके लिए आपको अपने गांव का कोड और अपना कोड डालकर अपनी सारी जानकारी इंटरनेट पर देख सकते है और प्रिंट भी निकाल सकते है। यह कोड आपकी ganna passbook ,गन्ना रसीद और पुराने ganna calendar इत्यादि पर उपलब्ध है। 

इस वेबसाइट पे दिए आंकड़े चीनी मिलों से लिए गए है यदि किसी कारण वश आपकी चीनी मिल उपरोक्त लिस्ट मे नहीं है तो कृपया अपने सोसाइटी सचिव या जिला गन्ना अधिकारी से संपर्क करे और उनसे अनुरोध करें कि आपकी वाली शुगर मील का ब्यौरा किसान डॉट नेट पर उपलब्ध कराये।

Kisan Net

किसान डॉट नेट को एमिटी सॉफ्टवेयर सिस्टम्स लिमिटेड ने भारत सरकार के आदेशानुसार बनाया है इसे नई दिल्ली से संचालित किया जाता है। इस तकनीक से हमारे देश भारत के गन्ना किसानो को मुफ्त सूचना घर बैठे उनके फ़ोन पर ही प्राप्त हो जाता है। एमिटी सॉफ्टवेयर गन्ना किसानो और चीनी मिलों के लिए पिछले 25 वर्षो से काम कर रहा है और कंप्यूटराइज्ड गन्ना पर्ची की जन्म दाता है

किसान नेट क्या है

किसान नेट और इ गन्ना ऐप्प के द्वारा गन्ना किसानो के लिए पहली बार डिजिटल सेवा शुरू की गई जिसका फयदा गन्ना किसानो को हुआ। इसके पहले गन्ने की खेती, भुगतान और गन्ने की सप्लाई से जुडी जानकारी के लिए किसानो को गन्ना समिति, कृषि संगठन, चीनी मील और गन्ने की खेती से जुड़े संस्था के चक्कर लगाने पड़ते थे। और समय पे भुगतान न मिलाने के कारण किसान काफी परेशान भी होते थे जिसका सीधा असर गन्ने की खेती पे पड़ता था।

kisan-net

उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों के लिए किसान नेट वेबसाइट खास तौर पर बनाई गई है। इस साइट के माध्यम से सभी किसान गन्ना आपूर्ति से संबंधित जानकारी जान सकते है। किसान नेट ऐप्प का उपयोग करके किसान अपने सभी प्रश्नों को भी जान सकेंगे।

गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखें

उत्तर प्रदेश के गन्ना किसान यदि ऑनलाइन गन्ना पर्ची कैलेंडर देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके से देख सकते है।

  • सबसे पहले आपको गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, किसान डॉट नेट के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको “किसान भाई अपने आकड़े देखने के लिए नीचे क्लिक करे” के विकल्प पर Click करे विकल्प पर Click करने के बाद आपके सामने  एक form खुल जायेगा।
  • दिए form में आपको सबसे पहले ऊपर दिख रहा कैप्चा कोड भरना होगा उसके बाद view पर क्लिक करना होगा उसके बाद फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे डिस्टिक ,फैक्ट्री, विलेज आदि चुनना होगा।  इसके बाद इसके नीचे आपको select grower का विकल्प मिलेगा इस विकल्प पर अपना नाम चुने और फिर क्लिक करे।
  • Click करने के बाद आपके सामने दूसरा Page खुल जायेगा इस पेज पर आपको आपकी पूरी जानकारी मिल जाएगी।
  • फिर आपको नीचे 4 विकल्प दिखाई देंगे इस सभी option में से आपको गन्ना कलैण्डर के विकल्प पर Click करना होगा।  इसके बाद आपके सामने ganna parchi calendar खुल जायेगा।

किसान नेट एप कैसे डाउनलोड करें - Kisan Net App Download

गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने के लिए आप किसान नेट और caneup.in वेब पोर्टल के साथ ही इ गन्ना ऐप्प का भी इस्तेमाल कर सकते है। इ गन्ना ऐप्प इनस्टॉल करने के लिए दिए गए Step को फॉलो करे। 

  • e ganna ऐप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन करें
  • उसके बाद ऊपर सर्च बार में e ganna लिखकर सर्च करें।
  • अब आपके सामने ई-गन्ना मोबाइल आएगा, इस ऐप का साइज 5 एमबी से कम है।
  • अब इसे अपने फोन में इनस्टॉल कर लें, इसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं

किसान हेल्पलाइन नंबर

उत्तर प्रदेश के किसान गन्ना पर्ची, कैलेंडर, भुगतान की स्थिति या किसी अन्य मदद के लिए हेल्पलाइन विभाग से संपर्क कर सकते हैं। आप उत्तर प्रदेश चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के टोल फ्री नंबर 18001213203,18001035823 पर कॉल कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

Official PortalClick Here
MYKISAAN HomeClick Here
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url